चीन में 248 करोड़ रुपये में नीलाम हुई कटोरी

चीन में 248 करोड़ रुपये में नीलाम हुई कटोरी
Updated 22:28 07 Sat Oct 2017
Sharing Icons from Add this

बीजिंग। कहते है शौक बड़ी चीज है, कुछ ऐसा ही शौक कुछ लोगों को पुरानी और आकर्षक वस्तु को खरीदने का होता है। इस शौक के चलते हांगकांग में एक नीलामी के दौरान एक 13 सेंटिमीटर की कटोरी को 248 करोड़ रुपए में एक पुरानी वस्तु के शौकिन शख्स ने खरीद लिया है। इस नीलामी में खास बात ये रही की महज 40 मिनट के अंदर ही इस कटोरी की कीमत 38 मिलियन डॉलर के पार पहुंच गई। बता दें कि इस कटोरी की शुरुआती कीमत 10.2 मिलियन डॉलर रखी गई थी।

फोन के जरीए हुई नीलाम

बता दें कि इस नीलामी में जो सबसे खास बात थी वो थी, कि इसकी बोली लगाने वाला कोई भी शख्स वहां मौजूद नहीं था, इस कटोरी की बोली फोन के जरीए लगाई गई। हांगकांग के ओंक्शन हाउस के चीनी कलाकृतियों के प्रमुख निकोलस काउ ने बताया कि ये कटोरी बहुत ही प्राचिन और दुर्लभ है। चीनी मीडिया के मुताबिक इससे पहले साल 2014 में चीन के मिंग राजवंश के दौरान बना एक शराब का प्याला 36 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया था।

हजारों साल पुरानी है कटोरी

मिली जानकारी के मुताबिक ये कटोरी लगभग 1000 साल पुरानी है। आपको बाते दें कि इसे चीनी मिट्टी से बनाया गया है और इसका रंग नीला और हरा है। गौरतलब है कि इस कटोरी को खरीदने वाले शख्स ने अपना नाम उजागर नहीं करने का आग्रह किया था, लेकिन चीनी मीडिया के मुताबिक इस दुर्लभ कटोरी को खरीदने वाले शख्स का नाम ली-यिकियान है, जोकि चीन के टॉप रइसों में शुमार है।

 

और पढ़ें