इस तारीख को भाजपा करेगी राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा

इस तारीख को भाजपा करेगी राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा
Updated 07:57 15 Thu Jun 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा 23 जून को कर सकती है। उम्मीदवार द्वारा अगले दिन पर्चा दाखिल किया जा सकता है।

भाजपा सूत्रों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि 25 जून को अमरीका दौरे के लिए रवाना होने से पहले राजग उम्मीदवार के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाए। 26 जून को मोदी तथा ट्रंप के बीच पहली बैठक होने वाली है।

अपने उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा गठित पार्टी की तीन सदस्यीय कमेटी ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी नेताओं से बातचीत की। कमेटी शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीतराम येचुरी से मुलाकात करेगी।

निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही भारत के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान 17 जुलाई को होगा। लोकसभा महासचिव व रिटर्निग ऑफिसर अनूप मिश्रा ने अधिसूचना जारी की। मतदान 17 जुलाई को नियमों के तहत तय जगहों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना 20 जुलाई को होगी।

और पढ़ें