दिल्ली मेट्रो का सफर हुआ और भी महंगा

दिल्ली मेट्रो का सफर हुआ और भी महंगा
Updated 19:21 01 Sun Oct 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में लोगों का सफर आसान बनाने के लिए मेट्रो का निर्माण तो किया गया और जनता ने इसका बखूबी से फायदा उठाया। दिल्ली में आधी जनता सड़कों पर जाम के कारण मेट्रो में सफर करने लगी थी लेकिन अब ये सफर महंगा होता जा रहा है। 2017 में दूसरी बार मेट्रो ट्रेन के किराए में इजाफा किया गया है। रविवार 1 अक्टूबर से लागू होने वाले मेट्रो के किराए में 20 से 33 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया है। 30 सितंबर 2017 तक दिल्ली मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 50 रुपये थे जो 1 अक्टूबर से बढ़कर 60 रुपये हो गया है। यानि कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए अब आपको पहले से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगें।

 

किलोमीटर के हिसाब से किराए में बढ़ोतरी

डीएमआरसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मेट्रो में सफर के लिए अब 2 किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये, 2 से 5 किलोमीटर तक के लिए 20 रुपये, 5 किमी के लिए 15 रुपये यात्रियों को खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब 5 से 12 किमी तक के लिए 20 नहीं 30 रुपये खर्च करने पड़ेगा। इसी तरह 12 से 21 किलोमीटर तक के लिए जहां पहले यात्रियों को 30 रुपये खर्च करने पड़ते थे वो बढ़कर 40 रुपये हो जाएगा। अगर मेट्रो में कोई शख्स 32 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय करता है तो उसको 50 की बजाय 60 रुपये खर्च करने पड़ेगें।

 

घट रही है यात्रियों की संख्या

डीएमआरसी द्वारा किए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि दिल्ली में 10 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह कमाने वाला व्यक्ति रोजाना मेट्रो से ही सफर करता है क्योंकि मेट्रो का किराया उसकी जेब पर बोझ नहीं बनता है लेकिन पहले चरण में मेट्रो के किराए में इजाफा होने के बाद यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। प्रशासन द्वारा इस बात की आशंका जताई जा रही है कि दोबारा किराया बढ़ने से यात्रियों की संख्या में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

और पढ़ें