भारत के विरोध से चीन पर बढ़ा दबाव

भारत के विरोध से चीन पर बढ़ा दबाव
Updated 10:56 15 Mon May 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्ली। भारत ने चीन में आयोजित हाई—प्रोफाइल बेल्ट एंड रोड फोरम का बहिष्कार करके पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से गुजर रहे विवादित आर्थिक गलियारे के खिलाफ अपने विरोध को पूरी दुनिया के सामने जाहिर कर दिया है। ओबीओआर फोरम में भारत के न जाने से चीन के खिलाफ सीपीईसी को लेकर राजनायिक दबाव बढ़ा है। हालांकि बीजिंग ने सम्मेलन में भारत की भागीदारी सुनिश्चित करने के अहम प्रयास किये थे। वहीं पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर चुके हैं। गिलगित-बाल्टिस्तान में सैकड़ों प्रदर्शनकारी सीपीईसी के निर्माण का विरोध कर रहे हैं।

गिलगित-बाल्टिस्‍तान में (पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर) में इस योजना के अंतर्गत आने वाले चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्‍ट को लेकर जमकर विरोध-प्रदर्शन हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के खिलाफ गिलगित और बाल्टिस्तान वाले इलाकों में सैकड़ों छात्रों और राजनीतिक संगठनों विरोध-प्रदर्शन किया।

संगठनों में कराकोरम स्‍टुडेंट्स ऑर्गनाइजेशन, बलवारिस्‍तान नेशनल स्‍टुडेंट्स ऑर्गनाइजेशन, गिलिगित बाल्टिस्‍तान यूनाइटेड मूवमेंट और बलवारिस्‍तान नेशनल फ्रंट शामिल हैं। विरोध प्रदर्शन करने वाले लोग इस प्रोजेक्‍ट को गिलगित में अवैध कब्जे की कोशिश बताया। प्रदर्शनकारियों ने इसे गिलगित-बाल्टिस्‍तान के लिए ‘रोड ऑफ गुलामी’ करार दिया।

आपको बता दें सीपीईसी भी चीन के ‘वन बेल्ट वन रोड’ प्रॉजेक्ट का हिस्सा है। गिलगिट के लोग सीपीईसी और ओबीओआर को चीन द्वारा उनके भूभाग पर कब्जे की कोशिश के तौर पर देख रहे हैं। ‘चीनी साम्राज्यवाद बंद हो’ लिखी तख्तियों के साथ प्रदर्शनकारियों ने विश्व समुदाय से गिलगित में चीन के अतिक्रमण को रोकने की अपील की है।

और पढ़ें

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 24 सितंबर 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शुक्रवार 22 सितंबर 2017

इस नवरात्रि बन रहा शुभ संयोग, भूल से भी न करे ये गलतियां, अशुभ होता है

मुहूर्त=राहुकाल=राशिफल===चौघड़िया==गुरुवार; 21, सितंबर ,2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 3 सितंबर 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 13 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शनिवार 12 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 11 अगस्त 2017

मलेशिया से मिली पूर्व विधायक मुकेश पंडित को जान से मारने की धमकी

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया बुधवार 9 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 6 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शनिवार 5 अगस्त 2017