PSLV C-38 की लॉन्चिंग से ISRO की हुई चांदी

PSLV C-38 की लॉन्चिंग से ISRO की हुई चांदी
Updated 21:42 19 Wed Jul 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्ली। आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से इसरो ने 23 जून को पीएसएलवी सी-38 का सफल प्रक्षेपण किया था। इसरो के वैज्ञानिकों ने कहा कि पीएसएलवी सी-38 के प्रक्षेपण से इसरो ने 61 लाख यूरो यानि करीब 45.20 करोड़ रूपए की कमाई की है।

अंतरिक्ष विभाग के मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को लोकसभा में बताया कि 23 जून को हुए इस प्रक्षेपण में इसरो के कार्टोसेट-2 सीरीज के मुख्य उपग्रह के अलावा इस मिशन में 30 क्षुद्र उपग्रहों का भी प्रक्षेपण किया गया था जिनमें 29 विदेशी थे। इन विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण से इसरो को 61 लाख यूरो की कमाई हुई है।

जितेंद्र सिंह ने बताया कि इन 29 उपग्रहों में से अमेरिका के 10, बेल्जियम, ब्रिटेन और इटली के तीन-तीन और ऑस्ट्रिया, चिली, चेक गणराज्य, फ्रांस, फिनलैंड, जर्मनी, जापान, लातिविया, लिथुआनिया और स्लोवाकिया का एक-एक उपग्रह शामिल था। इसके अलावा  एक क्षुद्र उपग्रह तमिलनाडु के नूरुल इस्लाम विश्वविद्यालय का था। विदेशी उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए समझौते आदि का काम इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स के माध्यम से किया जाता है।

इसरो द्वारा भेजा गया कार्टोसैट-2 सैटेलाइट कई मायनों में खास था। इस सैटेलाइट की सबसे बड़ी खासियत है कि ये अपनी कक्षा से भारत के सरहदी और पड़ोस के इलाकों पर अपनी पैनी नजर रख सकता है। ये सैटेलाइट 500 किमी. से भी ज्यादा ऊंचाई से सरहदों के करीब दुश्मन की सेना के खड़े टैंकों की गिनती कर सकता है। सरहद पर मौजूद छोटी से छोटी चीजों पर भी ये अपनी नजर रख सकता है। इसके अलावा ये सैटेलाइट स्मार्ट सिटी नेटवर्क की योजनाओं में भी मददगार साबित होगा।

वहीं पीएसएलवी का ये 40वां मिशन तमिलनाडु के छात्रों के लिए भी काफी अहम है क्‍योंकि कन्‍याकुमारी जिले के छात्रों की ओर से पूरी तरह से देश में बने सैटेलाइट को भी पीएसएलवी लेकर रवाना हुआ था। इस सीरीज के सैटेलाइट्स में पैनक्रोमैटिक और मल्‍टीस्‍पेक्‍ट्रल इमेज सेंसर फिट हैं। इसकी वजह से भारत को हाई रेजॉल्‍यूशन फोटोग्राफ मिल सकेगी। साथ ही इस सैटेलाइट का फायदा ये भी है कि किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय देश को पहले से ही आगाह किया जा सकेगा।

और पढ़ें

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 13 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शनिवार 12 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 11 अगस्त 2017

मलेशिया से मिली पूर्व विधायक मुकेश पंडित को जान से मारने की धमकी

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया बुधवार 9 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 6 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शनिवार 5 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया शुक्रवार 4 अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया 3 अगस्त गुरुवार 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया बुधवार 2 अगस्त 2017 

मुहूर्त=राहुकाल=राशिफल===चौघड़िया==मंगलवार; 1, अगस्त 2017

मुहूर्त राहुकाल राशिफल चौघड़िया रविवार 30 जुलाई 2017