पुर्तगाल के जंगल में आग, 57 मरे

पुर्तगाल के जंगल में आग, 57 मरे
Updated 23:03 18 Sun Jun 2017
Sharing Icons from Add this

लिस्बन। पुर्तगाल के मध्य इलाक़ों में लगी जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है। इस भीषण अग्निकांड में 59 लोग झुलस गए हैं जिनमें छह अग्निशमन कर्मी और एक आठ साल की बच्ची भी शामिल है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

सरकार के अनुसार, मारे गए ज़्यादातर लोग अपनी कारों से सुरक्षित इलाक़ों की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे जिनमें से कुछ दम घुटने से काल के गाल में समा गए। 18 लोग अपनी कारों में मृत पाए गए हैं। ये लोग देश की पूर्व राजधानी कोइंब्रा से 50 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व स्थित पेड्रोगाओ ग्रैंड इलाक़े से निकलने की कोशिश कर रहे थे। मृतकों में कुछ अग्निशमन कर्मी भी शामिल हैं।

बीबसी के अनुसार, प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, "दुर्भाग्यवश जंगल की आग के मामले में हाल के सालों में ये हमारे सामने आया सबसे बड़ा संकट है।" प्रधानमंत्री का कहना है कि मारे गए लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक आग बुझती हुई दिखाई नहीं दे रही है, जबकि क़रीब 600 अग्नीशमन कर्मी आग बुझाने में कई घंटों से लगातार जुटे हुए हैं।आग प्रभावित कई इलाक़ों तक अभी बचाव कर्मी पहुंच भी नहीं पाए हैं। जंगल की आग रिहायसी इलाके तक फैल गई है और कई घर जलकर राख हो गए हैं। विदित हो कि पुर्तगाल में इस समय कड़ी गर्मी पड़ रही है और कई इलाक़ों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। नतीजा है कि छोटी सी चिनगारी भी दावानल को प्रज्वलित कर देती है।

उल्लेखनीय है कि पुर्तगाल में बीती रात देशभर में 60 अलग-अलग स्थानों पर जंगल में आग लग गई और क़रीब 1700 अग्नीशमन कर्मी देश के अलग-अलग इलाक़ों में आग बुझाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।


 

और पढ़ें