घरेलू नुस्खे से खत्म हो जाएंगे मच्छर

घरेलू नुस्खे से खत्म हो जाएंगे मच्छर
Updated 21:06 08 Sat Jul 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्ली। मौसमी बिमारियों का सबसे बड़ा कारण होता है मच्छर जिसको भगाने के लिए कई लोग अनेको तरीके अपनाते हैं। इन तरीके के बावजूद भी मच्छर नहीं भागते अगर आपके साथ भी ऐसा होता है आप वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च किए गए इन तरीको को अपना सकते है। वैज्ञानिकों ने मच्छर भगाने के लिए एक नई तकरीब की खोज की है। आपको बता दें कि ये शोध अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ नॉट्रेडम के प्रोफेसर गिल्स डफिल्ड और उनकी टीम ने की है।

मच्छरों को भगाने के लिए पूरी दुनिया में सामान्य तौर पर मॉस्कीटो लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ये पूरी तरह हानि पहुंचाने वाली होती है इसी को ध्यान में रखते हुए अमरीका के वैज्ञानिकों ने मच्छरों को भगाने के लिए तरीके की खोज की है इस खोज की रिपोर्ट पैरासाइट्स एंड वेक्टर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है रिपोर्ट के अनुसार एक खास वेवलेंथ की रोशनी से मच्छरों के काटने और उड़ने के व्यवहार में परिवर्तन लाया जा सकता हैं।

उन्होंने बताया कि एक जब किसी जगह में खास वेवलेंथ की रोशनी होती है तो मच्छर इधर-उधर तेजी से भागने लगते हैं और उन पर लगभग 12 घंटे तक इसका प्रभाव रहता है। उनकी टीम ने यह प्रयोग अलग-अलग वेवलेंथ की रोशनी पर किया। उन्होंने सबसे पहले अपना प्रयोग लाल रंग पर किया, क्योंकि सोते समय इंसान को लाल रंग की रोशनी से सबसे कम परेशानी होती है। अब उनकी टीम सफेद रंग की रोशनी पर अध्ययन कर रही है। अगर यह तरीका सफल होता है तो मच्छरों को भगाने का सबसे हेल्दी तरीका मिल जाएगा।

 

और पढ़ें