सरकार ने साफ किया रूख 1 जुलाई से लागू होगा जीएसटी

सरकार ने साफ किया रूख 1 जुलाई से लागू होगा जीएसटी
Updated 22:35 13 Tue Jun 2017
Sharing Icons from Add this

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार हर हाल में देश में एक जुलाई से जीएसटी लागू करने की तैयारी में है। मंगलवार को सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि एक जुलाई से जीएसटी लागू हो रहा है और अफवाहों पर ध्‍यान न दें। वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने जोर देकर कहा है कि जीएसटी एक जुलाई 2017 से लागू होना है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर अपना संपर्क कार्यक्रम बढ़ाया है ताकि अंतिम व्यापारी तक पहुंचा जा सके।

अफवाह पर ध्‍यान न देने की अपील

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि जीएसटी के क्रियान्वयन में देरी की अफवाह केवल एक झूठ है। कृपया इसको लेकर गुमराह न हों। मंत्रालय ने कहा कि ऐतिहासिक जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने के लिए तैयारी जोर-शोर से जारी है।

तय हो चुके हैं रेट

केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 1,200 वस्तुओं तथा 500 सेवाओं पर कर की दरें तय कर दी हैं। इन वस्तुओं और सेवाओं को 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत के कर स्लैब में रखा गया है। परिषद में राज्यों के वित्‍त मंत्री शामिल हैं। जीएसटी परिषद की रविवार को हुई बैठक के बाद वित्‍त मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्यों ने ज्यादातर मुद्दों पर विचार-विमर्श कर लिया है।

और पढ़ें