ये आदतें आपको रखेंगी हमेशा स्वस्थ

ये आदतें आपको रखेंगी हमेशा स्वस्थ
Updated 19:02 01 Sun Oct 2017
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आज की आर्टिफिशियल लाइफ में कुछ भी प्योर नहीं है। हर चीज में मिलावट है फिर चाहे वो कुछ खाने की चीज हो या पीने की। ऐसे में स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल है। एक तो इम्यूनिटी वैसे ही इतनी वीक होती जा रही है उस पर हमारी कुछ गलत आदतें स्वास्थ्य बिगाड़ने में और सहयोग करती हैं। तो अपनी कुछ गलत आदतों को छोड़ कर अगर अच्छी आदतें अपनाई जायें तो आपाधापी भरी जिंदगी में आसानी से स्वस्थ रहा जा सका सकता है।

  1. सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण आदत जो सबसे पहले अपनाना जरूरी है वो है घर में कहीं बाहर से आने के बाद हाथ धोना । इसके अलावा खाना बनाने से पहले, खाना खाने के पहले व बाद में, बाहर के सामान को छूने के बाद, बाथरूम से निकलने के बाद हाथों को अच्छे से साबुन से धोना न भूलें। खुद भी ये अच्छी आदत अपनायें और घर के बच्चों को खासतौर पर ऐसा करना सिखायें।
  2. घर को साफ-सुथरा रखें। कहीं भी गंदगी जमा न होने दें। बाथरूम, किचन, बेसिन, सिंक की रोज सफाई करें। गमलों या पुराने बर्तनों में पानी जमा न होने दें। पोंछा लगाते समय फिनायल का यूज करें। खाने की चीजों को खुला न छोड़ें।
  3. खाने में हमेशा ताजे फल व सब्जियों का इस्तेमाल करें। खाने की कोई भी चीज खरीदने से पहले पैक पर उसकी एक्सापायरी डेट जरूर जांच लें। भंडारघर में सभी चीजें अच्छे से बंद करके रखें।
  4. बाहर की खाने की चीजें कम से कम या हो सके तो स्वस्थ रहने के लिए न ही खायें। बहुत ज्यादा तेल, मिर्च-मसाला वाला खाना न खायें। खाने को ठीक से पकाकर खायें। खाना न तो ज्यादा पका हो न कम पका हो। सब्जियों को पकाने से पहले अच्छे से जरूर धोयें।
  5. कोशिश करें कि खाने की थाली में सभी पौषक तत्व शामिल हों।
  6. सोने का कमरा हमेशा आरामदायक,साफ व खुला हुआ होना चाहिए। कमरे में प्रोपर वेंटिलेशन होना चाहिए। गद्दे, तकिये, चादर व पर्दे साफ-सुथरे होने चाहिए और कमरे में धूप आने का पूरा इंतजाम होना चाहिए। घर में कहीं भी सीलन नहीं होनी चाहिए।
  7. मानसिक स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए ध्यान, योग प्रतिदिन करना चाहिए। ऐसा करने से मस्तिष्क तनावमुक्त रहता और एकाग्रता बढ़ती है।
  8. रोजाना आधे घण्टे के लिए कोई न कोई एक्सरसाइज या एक व्यायाम जरूर करें। अगर वक्त की कमी है तो ऑफिस में लिफ्ट का प्रयोग करने के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें इससे व्यायाम भी होता है। बहुत देर तक एक ही पोजिशन में न बैठे रहें। थोड़ा पैदल चलने की भी आदत जरूर डालें।
  9. एक बेहद जरूरी और अच्छी आदत जरूर अपनायें और वो हैं 45 साल के बाद अपना रूटीन चेकअप एक समय अंतराल के बाद कराते रहें करवाते रहें।
  10. नेचर का आनंद जरूर लें उसके लिए सुबह या शाम का थोड़ा सा वक्त निकालें। दोस्तों के साथ घूमने जायें। परिवार के साथ समय बितायें। घर पर अगर बच्चें हैं तो उनके साथ खेलें। कोई जानवर अगर पाल सकते हैं तो जरूर पालें।
  11. ये हैं वो अच्छी और जरूरी आदतें जिन्हें अपनाकर स्वस्थ रहा जा सकता है। ये आदतें हमारे रूटीन में अगर शामिल हो जाये तो डॉक्टर से दूर रहा जा सकता है और जिंदादिली से जिंदगी जी जा सकती है।

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