शादीशुदा लाइफ से स्ट्रेस खत्म करेगी ये बातें...

शादीशुदा लाइफ से स्ट्रेस खत्म करेगी ये बातें...
Updated 13:21 17 Sat Jun 2017
Sharing Icons from Add this

लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर एक समय के बाद रिलेशनशिप बोरिंग होने लगने लगता है। परिवारिक समस्याओं और ऑफिस के काम के चलते मानसिक तनाव बढ़ने लगता है। जिससे पार्टनर के साथ आपका रिश्ता पहले की तुलना में अच्छा नहीं रहता। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं।

1- अपने साथ डायरी रखना शुरू करें  

किसी भी जरूरी बात को याद रखने के लिए आप उसको डायरी में नोट कर सकते हैं। यह डायरी आपके घर और ऑफिस दोनों जगह काम आयेगी। इसमें आप सारी जरूरी बाते लिखते जाए। इस तरीके को अपनाने के बाद आपके पास एक रिकॉर्ड मेंटेन रहेगा।

इस डायरी का इस्तेमाल आप दिन के कामों की लिस्ट बनाने के लिए भी कर सकते हैं। काम के महत्व के हिसाब से उनको क्रम में लिखे। इससे समय न रहने पर ताकि आपको कोई खास नुकसान न हो।

 
2- आराम करे

काम की अधिकता के कारण यदि मन भटकता हो तो अपनी जगह पर ही सीधे बैठकर गहरी सांसें लेते हुए 2 मिनट के लिए आंखें बंद कर लें। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और आप काम करने के लिए रिचार्ज हो जाएंगे।

3- जगह में बदलाव करे

अगर आपको ज्यादातर काम फोन पर ही होते हैं और आपके आसपास यदि शांत माहौल आपको नहीं मिलता तो आप कुछ देर के लिए जगह बदल लें। फोन पर बातचीत करते समय किसी शांत जगह पर चले जाएं।
 

और पढ़ें